Skoda Superb की फिर से भारत में हुई एंट्री, 54 लाख रुपए है शुरुआती कीमत, जानिए फीचर्स और परफॉर्मन्स – TaazaTime.com


Skoda ने 2 को अप्रैल भारतीय बाजार में अपनी लग्जरी सेडान Skoda Superb को फिर से लॉन्च कर दिया है. ये कार आपको 54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शानदार कीमत पर मिलेगी. कंपनी ने पिछले साल इस सिडान कार को बंद कर दिया था.

लेकिन लग्जरी कारों के शौकीनों के लिए खुशखबरी है, क्योकि Skoda ने इसे वापस लाने का फैसला किया है. हालांकि, इस बार कुछ बदलाव जरूर हैं. इस बार ये सिर्फ 100 यूनिट्स की लिमिटेड एडिशन के तौर पर ही उपलब्ध होगी. इन्हें CBU (कम्प्लीट बिल्ट यूनिट) के रूप में इम्पोर्ट किया जाएगा.

खास बात ये है कि ये सिर्फ टॉप-स्पेक L&K ट्रिम में ही आएगी और पुराने L&K मॉडल के मुकाबले इसमें ज्यादा फीचर्स भी मिलेंगे. तो देर किस बात की, अगर आप लग्जरी का शौक रखते हैं तो Skoda Superb को अपनी गैराज में जरूर शामिल करें. बुकिंग शुरू हो चुकी है.

सुरक्षा के लिए Skoda Superb में 9 एयरबैग

जैसा कि हमने बताया, नई Skoda Superb सुरक्षा के मामले में भी कोई कमी नहीं छोड़ेगी. इसमें आपको 9 एयरबैग्स मिलेंगे, जिसमें ड्राइवर साइड एयरबैग भी शामिल है. साथ ही साथ कई ड्राइव मोड्स और डायनामिक चेसिस कंट्रोल भी मिलता है.

Skoda Superb

हालांकि, अगर बात करें इंजन और डिजाइन की, तो ये बिल्कुल वही है जो पहले था. नई Skoda Superb में आपको वही फीचर्स और पावरट्रेन मिलेंगे जो पुराने मॉडल में थे. डिजाइन में भी कोई खास बदलाव नहीं किया गया है.

दरअसल, ये Skoda Superb के दूसरे जनरेशन मॉडल को भारत में लॉन्च किया गया है. जबकि ग्लोबल मार्केट में इसका तीसरा जनरेशन मॉडल पहले ही आ चुका है. इस गाड़ी की सीधी टक्कर टोयोटा कैमरी हाइब्रिड से होगी.

लेकिन, एक बात पक्की है, मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसी लग्जरी सेडान के मुकाबले ये Skoda Superb ज्यादा किफायती साबित होगी.

Skoda Superb Exterior Design

जैसा कि हमने बताया था, कंपनी ने इस बार डिजाइन के मामले में कोई खास बदलाव नहीं किया है. लेकिन, ये Skoda Superb पहले वाली शानदार डिज़ाइन को ही बरकरार रखती है.

Skoda Superb
Skoda Superb

आपको Skoda की पहचान, वह मशहूर ग्रिल, L-शेप की डे टाइम रनिंग लाइट्स और LED हेडलैंप्स स्लीक बंपर के साथ मिलेंगी. फ्रंट बम्पर पर फॉग लैंप्स हैं, जिनके दोनों तरफ एक पतली क्रोम स्ट्रिप है.

अब गाड़ी के साइड की बात करें, तो वहां खिड़की की लाइन पर एक पतली क्रोम स्ट्रिप और 18 इंच के अलॉय व्हील्स नजर आते हैं. गौर करने वाली बात ये है कि पुराने मॉडल में 17 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए थे.

पीछे की तरफ, इस लग्जरी सेडान में पतली LED टेललाइट्स हैं, जो एक क्रोम स्ट्रिप से जुड़ी हुई हैं. इसके अलावा, यहां एक पतला बम्पर भी दिखाई देता है, जिसे क्रोम गार्निश से सजाया गया है.

Skoda Superb Interior Design and Features

Skoda Superb के अंदरूनी हिस्से को देखें, तो वहां आपको सादगी का अहसास मिलेगा. डिजाइनरों ने इस बार केबिन को ब्लैक और ब्राउन कलर थीम.

लेकिन सादगी के साथ लग्जरी का तड़का भी है. डैशबोर्ड पर आपको स्लिम AC वेंट्स, ग्लॉस ब्लैक फिनिश वाला सेंटर कंसोल और 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलेंगे. इसके साथ ही, AC वेंट्स, सेंटर कंसोल, दरवाजों और स्टीयरिंग व्हील के चारों ओर क्रोम का इस्तेमाल किया गया है.

हालांकि, पिछली सीटों पर बैठने वालों के लिए Skoda ने खास इंतजाम किए हैं. पावर नैप पैकेज के जरिए कंपनी ने पीछे की सीटों पर आराम काफ़ी बढ़ा दिया है. इसमें सिर के सहारे के लिए एडजस्ट होने वाले हेडरेस्ट और पीछे की खिड़कियों और विंडस्क्रीन के लिए रोल-अप सन विजर्स शामिल हैं.

कुछ चीजें हटाई गई हैं, कुछ नई शामिल की गई हैं. नई Skoda Superb में आपको 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 12-स्पीकर 610W कैन्टन साउंड सिस्टम, 12-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्ट होने वाली फ्रंट सीटें मेमोरी फंक्शन के साथ, कूलिंग और हीटिंग फंक्शन के साथ हवादार फ्रंट सीटें और ड्राइवर सीट के लिए मसाज फंक्शन मिलता है.

हालांकि, इस बार कंपनी ने कार से सनरूफ फीचर हटा दिया है, इसकी जगह आपको डायनेमिक चेसिस कंट्रोल के साथ मल्टीपल ड्राइव मोड्स मिलेंगे.

Skoda Superb Safety Features

Skoda Superb के मामले में कंपनी ने सुरक्षा पर कोई कमी नहीं छोड़ी है. गाड़ी में आपको 9 एयरबैग्स मिलते हैं, जो किसी भी मुश्किल परिस्थिति में आपकी रक्षा का वादा करते हैं.

इसके साथ ही एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), हिल होल्ड असिस्ट, आगे और पीछे पार्किंग सेंसर और 360-डिग्री कैमरा जैसी सुरक्षा सुविधाएं भी आपको मिलती हैं.

और खास बात ये है कि Skoda ने इस गाड़ी में ऑटो ब्रेकिंग के साथ पार्क असिस्ट फीचर भी दिया है, जो सेमी-ऑटोनॉमस पार्किंग असिस्टेंस का काम करता है.

Skoda Superb Performance

इंजन के मामले में Skoda Superb कोई नया Try नहीं कर रही है. इसमें आपको वही 2.0-लीटर का 4-सिलेंडर वाला TSI टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 190hp की पावर और 320Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

इस इंजन को 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. हालांकि, गौर करने वाली बात ये है कि भारत में ये गाड़ी सिर्फ फ्रंट-व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ ही आएगी.

जबकि, इंटरनेशनल मार्केट में आपको इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) सिस्टम का ऑप्शन भी मिल जाता है. ये तो हुई इंजन की बात, लेकिन खास बात ये है कि Skoda का ये इंजन Skoda Kodiaq, Volkswagen Tiguan और भारत में कई Audi मॉडल्स में भी पाया जाता है.

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको अच्छी जानकारी मिल गयी होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी जानकारी मिल सके.



Leave a Comment