Hyundai Flying Taxi Supernal S A2 Unveiled In CES 2024


Hyundai Flying Taxi Supernal S A2: हुंडई मोटर वर्तमान में भारतीय बाजार की तीसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। लेकिन यह ग्लोबल स्तर पर एक बहुत बड़ी कार निर्माता कंपनी के साथ-साथ और कई बेहतरीन वाहनों का निर्माण करती है।

हुंडई मोटर्स ने कुछ समय पहले ही वैश्विक स्तर पर CES 2024 में अपनी नई फ्लाइंग टैक्सी को अनावरण किया है, जिसे की उम्मीद किया जा रहा है कि 2028 तक प्रोडक्शन में लाया जाएगा। आने वाले समय में हुंडई उम्मीद कर रही है कि सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम के कारण फ्लाइंग टैक्सी का मांग बढ़ने वाला है। और हुंडई वर्तमान में इसी पर काम कर रही है। आगे हुंडई फ्लाइंग टैक्सी के बारे में सारी जानकारी दी गई है।

Hyundai Flying Taxi Supernal S A2

Hyundai Flying Taxi Supernal S A2

हुंडई फ्लाइंग टैक्सी सुपरनल sa2 एक बेहतरीन हवाई वाहन होने वाला है, जो की वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग करने वाला है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब इसे अनावरण किया गया हो, इससे पहले भी इसे 2020 में पहली बार SA1 को अनावरण किया गया था। इस फ्लाइंग टैक्सी में पायलट के साथ अधिकतम पांच लोग एक बार में सवारी कर सकते हैं, और इसे बिजली के साथ संचालित किया जाने वाला है।

Hyundai Flying Taxi Supernal S A2
seats/Cabin

सुपरनल का नेतृत्व हुंडई के अध्यक्ष Jaiwon Shin(शिन) करने वाले हैं, जिन्होंने अपने काफी समय नासा के साथ रिसर्च करने में बिताया है। शिन ने कहा है कि, विमान उद्योग के अनुमानों से पता चलता है कि भविष्य में टैक्सियों के विकल्प के रूप में eVTOL विमान का भारी विस्तार होने वाला है। और इसे पूरा करने के लिए बाजार के अंदर बड़े स्तर पर विमान की आवश्यकता होने वाली है, जबकि वर्तमान में वैश्विक वाणिज्य विमान बड़े की संख्या 30000 यूनिटों से अधिक नहीं है।

Hyundai flying Taxi Supernal S A2 Design and features

सुपरनल sa2 का डिजाइन काफी ज्यादा आकर्षक और बेहतरीन लगता है। सुपरनल sa2 पारंपरिक हेलीकॉप्टरों और हल्के विमान की तुलना में अधिक शांत बनाया गया है। इसे बिजली के साथ संचालित किया जाता है। यह 192 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से और 15000 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है।

इसके साथ ही 40 से 65 किलोमीटर के बीच छोटी उड़ानों के लिए भी डिजाइन किया गया है। सुपरनल sa2 में आठ टीलिंटिंग रोटर का उपयोग किया गया है, जो की से हवा में स्थिर बनाए रखता है। शिन के अनुसार, फिलहाल बैटरी इलेक्ट्रिक चालित हैं, लेकिन भविष्य की पीढ़ियों में इस हाइड्रोजन इंजन सील तकनीकी के साथ लैस किया जाने वाला है।

Hyundai Flying Taxi Supernal S A2
Hyundai Flying Taxi Supernal S A2

इसका डिजाइन हुंडई मोटर के समूह के प्रमुख डिजाइनर Luc Donckerwolker के ने किया है, जो कि इसे Auto Meet Aero कहते हैं। Supernal S A2 एक नवीनतम अविष्कार है, जो कि आगे चलकर वाहन डिविजन को और ऊपर लेकर जाने वाला है।

Feature/SpecificationDetails
TypeElectric Vertical Take-Off and Landing (eVTOL) Aircraft
Seating CapacityUp to 5 people, including the pilot
Cruising Speed192 kph
Altitude CapabilityUp to 1,500 ft
Power SourceBattery-powered (potential for hydrogen fuel cell)
Noise Levels65dB during vertical take-off, 45dB when cruising
RangeDesigned for shorter journeys: 40-65 km
RotorsEight tilting rotors
Lead DesignerLuc Donckerwolke, Hyundai Group’s Design Chief
Projected Production Start2028
Testing TimelineFlight tests in 2025, pre-production testing in 2026-2027
Development LeadHyundai President Jaiwon Shin (formerly of NASA)
Highlight

Hyundai Flying Taxi Supernal S A2 Launch

सुपरनल sa2 को कब ग्लोबल स्तर पर लॉन्च किया जाने वाला है, इसके बारे में कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कोई भी जानकारी नहीं दी है। लेकिन उम्मीद किया जा रहा है कि इसका प्रोडक्शन 2025 में शुरू किया जाएगा और फ्री प्रोडक्शन वाहनों का परीक्षण 2026 और 2027 में किया जाएगा।

YouTube video

हालांकि इस भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा या नहीं, इसके बारे में भी अभी तक कोई जानकारी नहीं है। लेकिन उम्मीद किया जा रहा है कि, इसे भारत में आने में काफी लंबा समय लगने वाला है।

ये भी पढ़ें:- Hyundai i20 Sportz Varient जल्द होगी लॉन्च, सनरूफ के साथ कई एडवांस फीचर्स

ये भी पढ़ें:- Hyundai Creta facelift का धमाकेदार इंटीरियर लॉन्च से पहले हुआ लीक!

Leave a Comment