Headset Vs Headphone: क्या है फरक हेडसेट और हेडफ़ोन में? यहाँ देखे पूरी जानकारी!


Headset vs Headphone: आज कल कर किसी के पास हेडसेट या हैडफ़ोन तो देखने को मिलता ही है, जिसके पास देखो वो इस समय लेटेस्ट हैडफ़ोन या इअरफ़ोन लगा कर घूम रहे है, क्या आपको पता है, हेडफ़ोन या हेडसेट का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से वह आपको कानो के साथ आपके मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंचाता है, यह जानना सभी के लिए बहुत जरुरी है, आज हम इस लेख में Headset vs Headphone में से कौन सा इस्तेमाल करना सही है, और इनकी विशेषताओ के बारे में सारी जानकारी साझा करेंगे.

Headset vs Headphone

आपको बता दे हम इस लेख में Headset vs Headphone का कॉम्परिजन नहीं कर रहे है, बस हम ये बताएँगे की कौन सा सिस्टम आपके सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा, आपको बता दे हेडसेट को इस समय इअरबड्स और इअरपॉड्स कहा जा रहा है, हेडसेट और हैडफ़ोन दोनों कई प्रकार के आते है, जो यूजर्स अपने जरुरत के हिसाब से खरीदते है, आइये जान पहले जान ले हेअसेट और हैडफ़ोन आखिर है, क्या?

What is Headset

What is Headset

हेडसेट आम तौर पर मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप या और किसी अन्य गैजेट्स से कनेक्ट करके यूज़ किया जाता है, यह दो छोटे स्पीकर्स के साथ आता है, जिसे हम अपने कानो के अन्दर पहनकर इस्तेमाल करते है, इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है, और फिलहाल इसे इस समय हेडसेट की बजाय इअरबड्स कहा जाता है, हेडसेट बिना तार वाले वायरलेस डिवाइस होते है, जिसे चार्ज करके लम्बे समय तक निरंतर यूज़ किया जा सकता है.

What is Headphone

Headset vs Headphone
What is Headphone

आपको बता दे हैडफ़ोन को कानो के ऊपर पहना जाता है, यह चार भागो में बटे होते है, जिसमे ड्राईवर, एम्पलीफायर, केबल और कनेक्टर शामिल होते है, हैडफ़ोन को ज्यादातर गमेर्स और म्यूजिशियन इस्तेमाल करते है, यह ऑडियो को काफी क्लियर सुनाने में सक्षम है, इसके एम्पलीफायर और ड्राइवर्स के मदत से ध्वनि को मात्र में सुना जा सकता है.

Which is Best Between Headphones and Headset?

जैसा की आप सब जानते होंगे हैडफ़ोन और हेडसेट दोनों को लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से वह कानो को नुकसान पहुंचाते है, एक्सपर्ट्स के एक रिपोर्ट में बताया गया है की हेडसेट आपको ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है क्युकी इसे कानो के अन्दर पहना जाता है, जिसके कारण नॉइज़ इंड्यूस्ड हियरिंग की समस्या शुरू हो जाती है, इसे कान के अन्दर पहनने से कानो में मौजूद दुर्लभ पदार्थो को अन्दर की ओर धकेलता है, जिससे कान ब्लोकेज की समस्या होती है, इसकी ध्वनि सीधा कान के पर्दों पर असर करती है, और फुल वॉल्यूम करके सुनने पर हेडसेट कानो को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे हैडफ़ोन को यूज़ करना भी सुरक्षित नहीं है, लेकिन जानकारी की माने तो अगर हेडसेट और हैडफ़ोन में से आप हैडफ़ोन को चुन सकते है, वो भी थोड़े बहुत इस्तेमाल के लिए, और साथ ही 60% से ज्यादा वॉल्यूम करके न सुने, अगर आपके फ़ोन का लैपटॉप में नॉइज़ कैंसलेशन का आप्शन है, तो है हैडफ़ोन का इस्तेमाल करते समय उसका उप्गोय जरुर करें.

हमने इस आर्टिकल में Headset vs Headphone में कौन सा बेस्ट है और किसका इस्तेमाल करे इससे सम्बंधित सारी जानकारी साझा की है, अगर आपको इस लेख में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके हमें जरुर बताये और इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर करें.

यह भी पढ़ें-

New Voter ID Card Ke Liye Apply Kaise Kare: यहाँ से करें नए वोटर ID के लिए अप्लाई?

Best Photo Background Remove Apps Free: इन 5 एप्स से करे किसी भी फोटो का बैकग्राउंड रिमूव, वो भी बिलकुल फ्री में!

Xiaomi 14 Ultra Photography Kit: Xiaomi ने लांच किया DSLR फोटोग्राफी किट, जिससे फ़ोन के इस्तेमाल से खींचे DSLR जैसे फोटो, यहाँ देखे सारी डिटेल!

Leave a Comment